Categories
Uncategorized

What is Fastag for Vehicles in Hindi

फास्टैग:- यह एक प्रकार का स्टीकर है जो कि सड़क परिवहन मंत्री नितीन गड़करी ने जारी किया गया है ! यह सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा 1 दिसंबर 2019 से पूरे भारत मे लागू होगा ! यदि कोई वाहन चालक इसका प्रयोग नहीं करता है तो उन्हें दोगुना अतिरिक्त शुल्क संग्रह भुगतान करना पड़ेगा !
फास्टैग स्टीकर जो की वाहन के वयुरोधी शीशा पर लगाया जायेगा जिससे वाहन जब शुल्क संग्रहण केंद्र से गुजरेगा तो स्वत: ही रेडियो आवर्ती उपकरण द्वारा पहचान कर लिया जायेगा जिससे की बिना रोकड़ का भुगतान किये और बिना शुल्क संग्रहण केंद्र पर रुके शुल्क का भुगतान हो जायेगा ! यह भुगतान किसी बैंक या नेट बैंकिग और क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये किया जायेगा.!
इस फास्टैग स्टीकर को राष्ट्रीय राजमार्ग परिवहन करते समय शुल्क भुगतान के लिए उपयोगी होगा ! इससे उपभोक्ता को विभिन्न प्रकार के लाभ के अवसर मिलेंगे और यह निम्न प्रकार है :-

How to Get Fastag
  • फास्टैग इस्तेमाल करने से समय, धन, पेट्रोल और डीज़ल की बचत होगी! समय की बचत होगी क्योकि इसके उपयोग से उपभोक्ता को शुल्क संग्रहण केंद्र पर लम्बी कतारों में इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा !
  • धन की भी बचत होगी क्योकि इससे भुगतान करने पर उपभोक्ता को आकर्षक बट्टे एवम रोकड़ वापसी अवसर प्रदान किये जायेंगे और यह सीधे ही उनके बैंक बचत खाते में स्थानान्तरित कर दिए जायेंगे ! अतः इन शुल्क संग्रहण परिक्रमो से पेट्रोल और डीज़ल की बी बचत होगी !
  • फास्टैग को उपयोग करने पर आपको चेतावनी मिलेगी सम्बंधित फ़ोन नंबर पर सन्देश या मेल द्वारा जिसमे आपको बिल और नकद शेष की जानकारी भी बताई जाएगी ! यह सुचना उसी फ़ोन नंबर पर दी जाएगी जो रजिस्टर करवाया गया है !

फास्टैग क लिए आवेदन करने हेतु जरूरी दस्तावेज:-

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य पहचान प्रमाण पत्र जिसमे आवेदक का नाम , पता और अतिरिक्त सही जानकारिया फास्टैग क लिए आवेदन करने हेतु जरूरी दस्तावेज आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य पहचान प्रमाण पत्र जिसमे आवेदक का नाम , पता और अतिरिक्त जानकारिया सही होनी चाहिए !
  • आवेदक का बैंक खाता, उसकी खता संख्या और फ़ोन नंबर इत्यादि! रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक है!
  • आवेदक के वाहन का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र आवश्यक है!

इन सभी औपचारिकताओ को पूर्ण करने क पश्चात् सम्बंधित वेबसइट से आवेदन किया जायेगा ! यह आवेदन ऑनलाइन करने पर उसकी सम्बंधित प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा जिसमे सभी जानकारियों को एक फॉर्मेट में क्रमनुसार भरना होगा! इसके बाद रजिस्ट्रेशन सबमिट होगा !

ऑफलाइन आवेदन करने पर आवेदनकर्ता अपना रजिस्ट्रेशन सम्बंदित बैंक शाखा या राष्ट्रीय राजमार्ग के शुल्क संग्रहण केंद्र पर भी हो सकता है इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज जरूरी है! कार्यवाही पूर्ण हो जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन की प्रिंट आउट की कॉपी लेनी है और फास्टैग को प्राप्त किया जा सक्ता है !

Other interesting related content ideas

अतः अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे पेज पर अपने विचार व्यक़्त कर सकते है !